ऐसी पादुका की स्थापना से घर में आती है बरकत

ऐसी पादुका की स्थापना से घर में आती है बरकत

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग यज्ञ करते हैं, अनुष्ठान करते हैं लेकिन केवल एक उपाय से न केवल मां लक्ष्मी का घर में वास रहता है बल्कि वे कुबेर को भी घर में रहने के निर्देश देती हैं।


सबसे कारगर उपाय है मां लक्ष्मी चरण पादुका। घर में लक्ष्मीर का स्वरूप मां ललिता श्री का प्रतीक हैं जिसमें सोलह चिन्ह बने होते हैं। लक्ष्मी चरण पादुका जहां भी स्थापित की जाती है वहां से समस्याओं का नाश होता है। इसकी स्थापना से धनाभाव खत्म होकर स्थाई धन संपत्ति का मार्ग प्रशस्त होता है। इसे मकान, दुकान, आफिस या कहीं भी दरवाजे पर चिपकाना भी शुभ होता है। अष्ठ धातु से निर्मित यह चरण पादुका सुख-समृद्धि के लएि निश्चित ही उपयोगी सामग्री है।
शास्त्रों के अनुसार महालक्ष्मी के चरणों में सोलह शुभ चिन्ह होते हैं। यह चिन्ह अष्ट लक्ष्मी के दोनों पावों से उपस्थित 16 (षोडश) चिन्ह है जो के 16 कलाओं का प्रतीक हैं। शास्त्रों में मां लक्ष्मी को षोडशी भी कहकर पुकारा जाता है।

ये सोलह कलाएं हैं
1.अन्नमया
2.प्राणमया
3.मनोमया
4.विज्ञानमया
5.आनंदमया
6.अतिशयिनी
7.विपरिनाभिमी
8.संक्रमिनी
9.प्रभवि
10.कुंथिनी
11.विकासिनी
12.मर्यदिनी
13.सन्हालादिनी
14.आह्लादिनी
15.परिपूर्ण
16.स्वरुपवस्थित।
मां लक्ष्मी के चरण या लक्ष्मी की चांदी की चरण पादुका घर में रखनी चाहिए कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी का घर में निवास होता है। लक्ष्मी के चरण पादुका उस दिशा में लगाएं जहां आप घर में पैसा रखते हैं।