जाने मानक समय क्या है ?

जाने मानक समय क्या है ?
सूर्य की गति पूरे वर्ष एक-सी नहीं रहती है. यह गति घटती-बढ़ती रहती है. इस कारण संसार के विभिन्न स्थानों पर समय - समय भिन्न होता है. हर देश का मानक समय अलग-अलग होता है. हर देश के विभिन्न क्षेत्रों का स्थानीय समय भी एक-सा नहीं होता है. पूरे विश्व के लिए ग्रीनविच के समय को औसत समय मान लिया गया है. भारत में मानक समय 82 अंश 30 मिनट को माना गया है. इस प्रकार सर्वप्रथम आप स्थानीय समय को समझे उसके बाद आप स्थानीय समय में संशोधन करना समझ पाएंगें. आइए पहले भारत के मानक समय को जानें.

भारतीय मानक समय 
मानक देशांतर अथवा याम्योत्तर रेखा 82 अंश 30 मिनट देशांतर के ठीक ऊपर जब सूर्य आएगा तब दोपहर के 12 बजे का समय होगा. 82 अंश 30 मिनट भारत का मानक देशांतर है.

स्थानीय औसत समय 
स्थान विशेष के लिए निर्धारित किया गया समय स्थानीय औसत समय कहलाता है.

ग्रीनविच औसत समय 
जब सूर्य ग्रीनविच याम्योत्तर(Meridian) रेखा के ऊपर स्थित होगा तब उस समय ग्रीनविच में दोपहर 12 बजे का समय होगा. उसके बाद सूर्य ग्रीनविच याम्योत्तर से पश्चिम की तरफ जितना खिसकता जाएगा, उसमें 1 अंश के अनुसार समय बढ़ता जाएगा. 1 अंश बराबर है 4 मिनट के.

इस प्रकार निर्धारित समय ग्रीनविच औसत समय कहा जाएगा.

15 अंश = 1 घण्टा
1 अंश = 4 मिनट
1 मिनट = 4 सैकण्ड


क्षेत्रीय मानक समय 
किसी क्षेत्र विशेष के देशांतर अथवा याम्योत्तर रेखा के आधार पर, ग्रीनविच औसत समय, के अनुसार निकाला गया समय क्षेत्रीय मानक समय कहलाता है. किसी स्थान विशेष का औसत समय निकालने के लिए आपको अपने पास एफेमरीज रखनी चाहिए. एफेमरीज में सभी प्रमुख देशों के मानक समय लिखे हैं. भारत के सभी प्रमुख शहरों के स्थानीय मानक समय भी आपको एफेमरीज में मिल जाएंगें. एफेमरीज की सहायता से आप सभी स्थानों का औसत समय जान सकते हैं.

आपको एक उदाहरण की सहायता से औसत समय निकालने की विधि समझाने का प्रयास किया जा रहा है. आशा है आपको समझ आ जाएगा. दिसपुर का स्थानीय समय रात्रि के 11 बजकर 50 मिनट है. सबसे पहले आप दिसपुर के देशांतर(Longitude) तथा अक्षांश(Latitude) को एफेमरीज में से नोट करें. अब एफेमरीज में से स्थानीय समय संशोधन नोट करें. दिसपुर का देशांतर है : 93 48E. दिसपुर का अक्षांश है : 25 05N. स्थानीय समय संशोधन है 45 12.

अब दिसपुर के स्थानीय समय अर्थात रात्रि के 11 बजकर 50 मिनट में 45 मिनट और 12 सेकण्ड को जमा करेंगें. रात्रि के 11:50 घण्टे भारतीय मानक समय है अर्थात IST है. इसमें अब स्थानीय समय संशोधन अर्थात LMT किया जाएगा. LMT के बाद आपको नया समय प्राप्त होगा. आपके पास अब रात्रि के 12:35:12 घण्टे का समय है. माना यह समय 30 जुलाई 2006 की रात्रि का है तो अब यह 30/31 जुलाई की रात्रि का समय हो गया है. इसे अब आप 31 जुलाई 00:35:12 घण्टे भी लिख सकते है.

आइए इस अंतर को विस्तार से समझें. दिसपुर का देशांतर है : 93 अंश 48 मिनट
भारत का मानक देशांतर है : 82 अंश 30 मिनट
दोनों में अंतर है : 11 अंश 18 मिनट का
अब आप समझे कि 1 अंश = 4 मिनट (जैसा कि ग्रीनविच औसत समय में बताया गया है)
तो 11अंश *4 = 44 मिनट
1 मिनट = 4 सेकण्ड तो 18 सेकण्ड *4 = 72 सैकण्ड
60 सैकण्ड =  1 मिनट


अब 1 मिनट को भी 44 मिनट में जोड़ने पर 45 मिनट 12 सैकण्ड बनते है. यही संशोधन हमने दिसपुर के समय में किया है. आप देशांतर के अंतर से समय संशोधन करें या एफेमरीज में से देखकर स्थानीय समय संशोधन करें, आपका उत्तर एक ही होगा.