माइक्रोवेव ओवन को हमेशा इस दिशा में रखें

माइक्रोवेव ओवन को हमेशा इस दिशा में रखें

फेंगशुई के अनुसार रसोईघर को घर के पूर्व व दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए, क्योंकि ये दोनों दिशाएं वायु और प्रकाश का संचालन करती हैं। रसोईघर की दीवारों का रंग सफेद रखना चाहिए। ध्यान रखें किचन की दीवारों को सफेद रंग से रंगना स्वच्छता की निशानी माना जाता है।

रसोईघर में टूटे हुए बर्तन, और शीशा कभी नहीं रखने चाहिए। ऐसी चीजें अशुभ साबित हो सकती हैं। जरूरत न होने पर रसोई का दरवाजा बंद ही रखना चाहिए। झाड़ू और पोछे को रसोईघर से दूर रखना चाहिए, ऐसी चीजें घर में अन्न की कमी का आभास कराते हैं।

रसोईघर को घर में मुख्य प्रवेश द्वार के सामने नहीं होना चाहिए। रसोईघर में बिजली के अत्यधिक उपकरण भी नहीं रखने चाहिए। रसोईघर में माइक्रोवेव ओवन को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए, जिसके फलस्वरूप रसोईघर स्वत: ही सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करता है।

चाकू, कैंची या किसी अन्य कटार को रसोईघर की दीवार पर नहीं लटकाना चाहिए। इस्तेमाल में न आने वाले बर्तन व बासी भोजन को रसोईघर में न रखें। किचन में हमेशा अच्छे मूड से जाना चाहिए।

आधुनिक समय में रसोईघर में सभी अत्याधुनिक उपकरणों की आवश्यकता होती है, जिसके लिए सभी उपकरणों को उचित दिशा में सहजता के साथ व्यवस्थित रखना चाहिए। यदि रसोईघर की वस्तुओं को सही दिशा या स्थिति में नहीं रखा जाता तो यह नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं।