श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर

श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर

दक्षिण भारत पर्यटकों के बीच न सिर्फ अपनी खूबसूरत जगहों के लिए मशहूर है, बल्कि यहां स्थित मंदिर भी दुनियाभर में विख्यात हैं। दक्षिण भारत में कई लोकप्रिय मंदिर हैं, जिनमें से एक है मदुरै का मीनाक्षी मंदिर, जिसे मिनाक्षी अम्मां मंदिर भी कहा जाता है। अगर आप चेन्नै में हैं और वहां से इस अनूठे मंदिर के दर्शन करने के लिए लिए जाना चाहते हैं, तो उससे संबंधित ज़रूरी जानकारी यहां साझा की जा रही है।

कैसे पहुंचे

प्लेन के ज़रिए
मीनाक्षी मंदिर के जाने के लिए आप फ्लाइट के ज़रिए भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले फ्लाइट की टिकट बुक करनी होगी, लेकिन ध्यान रहे कि आप यह काम 2 नहीं तो कम से कम 3-4 महीने पहले कर लें ताकि आपको सही प्राइस पर मिल जाए। मदुरै एयरपोर्ट पहुंचने के बाद यहां से मीनाक्षी मंदिर जाने के लिए आप टैक्सी बुक कर सकते हैं। यह सुविधा आपको एयरपोर्ट के नजदीक भी मिल जाएगी।

ट्रेन के ज़रिए
ट्रेन का सफर सहूलियत भरा भी होता है और बजट में भी, लेकिन यह फायदा आपको तभी मिल सकता है जब आप अडवांस में टिकट बुक करा लें। इससे आपको कन्फर्म टिकट मिल जाएगी और आराम से आप ट्रैवल कर सकते हैं। आप चेन्नै में हैं तो यहां से आप एग्मोर रेलवे स्टेशन से ट्रेन लें। यह आपको 7-8 घंटे में मदुरै रेलवे स्टेशन पहुंचा देगी। यहां पहुंचकर आप मीनाक्षी मंदिर के लिए आप टैक्सी बुक कर सकते हैं।

बस के ज़रिए
चेन्नै से मदुरै जाने के लिए आप बस सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं। आप या तो स्टेट गवर्नमेंट बस या फिर प्राइवेट बस ले सकते हैं। बस आपको कोयांबेडू (Koyambedu) स्थित चेन्नै सीएमबीटी बस टर्मिनस से मिलेगी। मदुरै पहुंचकर आप मट्टुथवानी (Mattuthavani) बस स्टैंड उतर जाएं। यहां से मीनाक्षी मंदिर की दूरी मात्र 20 मिनट है। ऑटो या टैक्सी पकड़कर आप मंदिर जा सकते हैं।

आरती समय
त्रिवंडल आरती
05:00 से 06:00
वीजा आरती
06:30 से 07:15
त्रिकलासंधी आरती
10:30 से 11:15
शयन आरती
9:00
मलाई आरती
4:30 से 05:15
शाम आरती
07:30 से 08 :15
शयन आरती
09:00 से 10 :00