जीभ की ये 5 स्थितियां बताती हैं कि आपका स्वास्थ्य है खराब!

जीभ की ये 5 स्थितियां बताती हैं कि आपका स्वास्थ्य है खराब!

जीभ न सिर्फ आपको स्वाद का अभाष कराती है बल्कि यह आपके शरीर की स्थितियों को भी बताती हैं। आपके शरीर में क्या चल रहा है, आपकी शारीरिक आंतरिक गतिविधियां सही है या नहीं और शारीरिक अस्वस्थता के संकेत देने का काम हमारी जीभ करती है। हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि हमारी जीभ की स्थितियां खासकर जीभ के रंग आपको क्या संकेत देते हैं। इन संकेतों को समझकर आप तुरंत डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

फीका रंग
आयुर्वेद के अनुसार, जीभ का फीका रंग शरीर में ब्लड की कमी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा चीन में की जाने वाली चिकित्सा में यह भी माना जाता है कि जीभ का फीका रंग फेफड़े में किसी प्रकार की समस्या का संकेत भी हो सकता है।
गहरा रंग
जीभ का ज्यादा गहरा रंग, यानी की दूर से देखने पर जीभ का बैंगनी प्रतीत होना, उच्च कोलेस्ट्रॉल की तरफ इशारा हो सकता है। इसके अलावा ब्रोंकाइटिस की समस्या होने पर भी यह लक्षण हो सकते हैं। चीनी चिकित्सा के अनुसार, जीभ का गहरा रंग शरीर में सही तरह से रक्त संचार न होने का संकेत हो सकता है।
ज्यादा लाल होना
जीभ का रंग लाल ही होता है, लेकिन अगर जीभ का रंग बहुत अधिक लाल हो गया है तो यह शरीर में विटामिन बी और आयरन की कमी की ओर इशारा करता है। जबकि आयुर्वेंद इसे आंतों की गर्मी का संकेत मानते हैं।
हल्का पीला होना
जीभ का हल्का पीला रंग डिहाइड्रेशन, बुखार, नाक की बजाय मुंह से सांस लेना या अत्यधिक धूम्रपान करने का संकेत हो सकता है। इस समस्याओं से बचने के लिए मुंह की सफाई का ध्यान रखें। ऐसा करने से आपकी जीभ धीरे-धीरे गुलाबी होने लगेगी।
सफेद परत
एक स्वस्थ जीभ के ऊपर गहरी गुलाबी, चिकनी और सफेद रंग की पतली परत वाली होती है। लेकिन अगर यह परत मोटी सफेद और हल्का पीलापन लिये हुए है तो यह पाचन तंत्र में गड़बड़ी का संकेत हो सकती है। इससे यह भी पता चलता है कि आपने एंटिबॉयटिक दवाओं का सेवन ज्यादा मात्रा में किया है और इससे आपके मुंह के बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ गया है।