यहां रखें तिजोरी नहीं होगी परेशानी

यहां रखें तिजोरी नहीं होगी परेशानी

वर्तनाम युग में ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, टैरो कार्ड, योग, अध्यात्म की तरह फेंगशुई को भी जनमानस ने अपनाना शुरू कर दिया है। चीनी वास्तुशास्त्र के अनुसार ऊर्जा के प्रवाह को जल सीमा रोकती हुई वायु के प्रभाव को नष्ट कर देती है।

घर में रखी गई किसी भी वस्तु का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। सच तो यह है कि आपके घर में रखी गई किसी भी वस्तु का सही दिशा में होना आपके जीवन पर गहरा असर होता है।

घर में सेफ या लॉकर को सही दिशा में रखा होने से आपके घर में पैसे का आवागमन सुचारु रूप से चलता रहता है। धन का प्रवाह बना रहने के साथ-साथ स्थायित्व भी होता है, लेकिन अगर आपके घर में लॉकर या सेफ सही जगह पर नहीं है, तो फिर आपको आर्थिक संकटों के साथ-साथ अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे जानें की सेफ की दिशा ठीक है या नहीं

  • क्या आपकी कमाई का ज्यादा अपव्यय होता है।
  • पैसा आता है, लेकिन तुरंत खर्च हो जाता है।
  • दवाइयों पर ज्यादा खर्च होता है।
  • बचत नहीं हो पाती है।
  • ना चाहते हुए भी शॉपिंग और घूमने-फिरने में खर्च होता है।

सेफ या लॉकर की सही दिशा क्या हो
वास्तु में घर में इस्तेमाल होने वाली प्रत्येक वस्तुओं के लिए अलग-अलग दिशाएं बताई गई हैं। वास्तु में बतायी गई दिशाओं के अनुसार वस्तुएं रखने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और घर में धन का सुचारु रूप से आवागमन होता है।

खुशहाल जीवन के लिए कीमती वस्तुओं और धन को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। वास्तु के अनुसार धन का जोन उत्तर है। इसका कारण यह है कि उत्तर को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है। बावजूद इसके उत्तर दिशा में धन रखना सुरक्षित और स्थायी नहीं माना जाता है।

वास्तु के अनुसार धन को सुरक्षित रखने हेतु

  • अलमारी को दक्षिण दिशा में इस तरह से रखें कि उसका मुंह उत्तर दिशा की ओर खुले।
  • अगर अलमारी का मुंह उत्तर दिशा की ओर ना खुल पाए, तो उसका मुंह पूर्व दिशा की ओर हो जिससे कि खोलते समय वह पूर्व दिशा में खुले।
  • अगर अलमारी को दक्षिण में रखना संभव ना हो, तो उसे पश्चिम दिशा में रखें। उत्तर दिशा को उर्जायमान करें ।

घर में धन के आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि संचित धन के जोन उत्तर को प्रभावशाली बनाया जाए।

वास्तु शास्त्र में उत्तर को नए अवसरों की प्राप्ति और संचित धन का जोन माना गया है। उत्तर दिशा को उर्जायमान करके इसके प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है। यह कतई जरूरी नहीं है कि इसके लिए किसी खास तरकीब का इस्तेमाल किया जाए।

दीवार के रंगों और पर्दो में दिशा के अनुकूल बदलाव करके भी आप इसे ऊर्जायमान कर सकते हैं। जल तत्व उत्तर दिशा का प्रतिनिधि है।

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि धन के प्रवाह को बनाए रखने के लिए आपके घर में जल तत्व उत्तर दिशा में ही हो। इसके अलावा एक बात का ध्यान और रखें कि उत्तर दिशा साफ-सुथरी हो वहां पर कोई फालतू का सामान ना रखा हो। इस दिशा में नीला, काला, हरा रंग अच्छा प्रभाव देता है, लाल रंग का प्रयोग कदापि न करें।