रसोई में महिला ध्यान रखे ये 8 बातें , देवी अन्नपूर्णा होगी प्रसन्न

रसोई में महिला ध्यान रखे ये 8 बातें , देवी अन्नपूर्णा होगी प्रसन्न

पति और पत्नी दोनों का भाग्य एक-दूसरे से जुड़ा होता है। इसीलिए किसी एक के अच्छे-बुरे काम से दूसरे का जीवन भी बदल सकता है। यदि महिला अपनी रसोई में कुछ बातो का ध्यान रखे तो उसका प्रभाव उसके परिवार और घर पर पड़ता है | घर में यदि अन्नपूर्णा को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय जरुर काम में लेने चाहिए |

1. वास्तु और ज्योतिष के अनुसार बिना नहाए खाना नहीं बनाना चाहिए और ना ही खाना चाहिए। ऐसा करने से बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ सकती है। साथ ही, इस बात ध्यान न रखने पर घर में दोष बढ़ते हैं और पति-पत्नी को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है।
2. किचन में दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने की ओर मुंह करके खाना पकाया जाता है तो ये घर की सुख-शांति के लिए ठीक नहीं होता है। इसकी वजह से घर में लड़ाई-झगड़े होने की संभावना बन सकती हैं।
3. पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना सामान्य फलदायक रहता है। ये दिशा खाना बनाने के लिए पूरी तरह शुभ नहीं मानी जाती है।
4. उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके खाना बनाने पर हानि होने के योग बन सकते हैं।
5. घर में सुख-शांति बनाएं रखने के लिए पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना चाहिए। ये दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। घर में किचन किसी भी दिशा में हो, खाना बनाने वाले का मुंह पूर्व दिशा की ओर रहेगा तो बहुत शुभ रहता है।
6. किचन में एक खिड़की पूर्व दिशा की ओर होगी तो यह भाग्योदय के अवसर बढाते है ।
7. रोज सुबह-शाम खाना खाने से पहले पहली रोटी गाय को खिलानी चाहिए। अंतिम रोटी कुत्ते के लिए बनाये |
8. खाना बनाते समय थोडा सा भोग सबसे पहले अग्नि देवता को समर्प्रित करना चाहिए | इसके लिए गैस पर भोग लगाये |