श्री शिर्डी साईं बाबा

श्री शिर्डी साईं बाबा

शिरडी एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो महाराष्ट्र में स्थित है हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक शिरडी के साईं बाबा के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। शिरडी जाने से पहले प्रत्येक व्यक्ति के दिमाग में कई सवाल एक साथ आते हैं जैसे शिरडी कैसे पहुंचे, शिरडी में कहां ठहरें और शिरडी जाने का सबसे अच्छा समय आदि।

कैसे पहुंचे शिरडी
शिरडी आप सड़क, वायुमार्ग या ट्रेन तीनो ही तरीकों से पहुंच सकते हैं। शिरडी महाराष्ट्र के सभी प्रमुख जिलों से सड़क मार्ग के जरिए अच्छी तरह जुड़ा है। आप महाराष्ट्र में कहीं से भी टैक्सी या कैब करके शिरडी जा सकते हैं अगर महाराष्ट्र के स्थानीय जीवन को करीब से देखना चाहते हैं तो महाराष्ट्र स्टेट ट्रांसपोर्ट की बस से जा सकते हैं जो नियमित रूप से महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों से शिरडी के लिए चलती हैं। शिरडी में एयरपोर्ट को हाल ही में मंजूरी मिली है लेकिन अभी यहां से फ्लाइट संचालन शुरू नहीं हुआ है। चार सौ हेक्टेयर में फैले इस एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए कई एयरलाइन कंपनियों ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। फिलहाल शिरडी का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट औरंगाबाद है जो यहां से करीब 115 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा मुंबई एयरपोर्ट 250 किलोमीटर और पुणे एयरपोर्ट करीब 200 किलोमीटर दूर है।

आप ट्रेन के जरिए भी शिरडी पहुंच सकते हैं हाल ही में शिरडी रेलवे स्टेशन की शुरुआत हुई है इसे साईंनगर रेलवे स्टेशन कहते हैं यह साईं मंदिर से केवल 10 किलोमीटर दूर है। अगर आपको साईं नगर के लिए टिकट नहीं मिलती है तो आप शिरडी के नजदीकी दूसरे स्टेशन की टिकट भी बुक करवा सकते हैं आप कोपरगांव (15 किलोमीटर), मनमाड ( 58 किलोमीटर) या नासिक रोड (85 किलोमीटर) की टिकट भी बुक करवा सकते हैं।

शिरडी जाने का बेस्ट टाइम
शिरडी पूरे साल कभी जा सकते हैं लेकिन धार्मिक स्थल होने के कारण खास मौकों पर काफी भीड़भरा होता है खासतौर पर गर्मियों की छुट्टियों के दौरान इसलिए अक्टूबर से मार्च सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस दौरान यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती। इसके अलावा सोमवार और शुक्रवार के दिन भी मंदिर में कम भीड़ होती है। छुट्टी वाले दिन, वीकेंड या किसी धार्मिक त्योहार के समय यहां जाने से बचें। हर गुरुवार को साईं बाबा की पालकी निकाली जाती है और इस दिन भी यहां काफी भीड़ होती है।

आरती समय
काकड आरती
04:30 से 05:00
दोपहर आरती
12:00
शाम आरती
06:00 से 07:00