बुध का कन्या राशि में गोचर (01 अक्टूबर 2023)

बुध का कन्या राशि में गोचर (01 अक्टूबर 2023)

अक्टूबर माह के पहले ही दिन बुध ग्रह का गोचर होने वाला है. हर ग्रह अपने निश्चित समय के बाद गोचर करता है. बुध का राशि परिवर्तन 1 अक्टूबर 2023 को होगा. बुध ग्रह इस समय सिंह राशि में विराजमान है. 1 अक्टूबर को बुध कन्या राशि में गोचर करेंगे. रात 8: 29 मिनट पर कन्या राशि में बुध का प्रवेश होगा.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वैदिक ज्योतिष में ग्रहों की प्रत्येक चाल सभी बारह राशियों पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इनमें से कुछ राशियों पर शुभ और कुछ पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए जानते हैं इस गोचर के दौरान किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ।

मेष राशि
कन्या राशि में बुध के इस गोचर के दौरान बुध अपने ही घर में प्रवेश करने जा रहा है। यहां सूर्य पहले से ही स्थित होकर बुधादित्य योग बना रहा है। आपको अपने प्रियजनों के साथ संचार में सावधानी बरतनी चाहिए। पड़ोसियों के प्रति उदासीनता रहेगी। आपको अपने छोटे भाई-बहनों के साथ भी व्यवहार में सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई प्रबंधित करने में कठिनाई हो सकती है। उन्हें व्यायाम करने और तंत्रिका थकावट से राहत पाने के लिए समय निकालने की आवश्यकता हो सकती है। मेष- युवा और वृद्धों को अपनी उम्र और स्वास्थ्य स्थिति की परवाह किए बिना शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकें। स्वस्थ भोजन भी अनिवार्य है। आपको अपने प्रयासों को प्राथमिकता के अनुसार सही बास्केट में डालना होगा। यहां मुख्य बात यह है कि खुद पर शारीरिक या भावनात्मक दबाव न डालें ताकि यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचाए। आपको अपने संचार उपकरणों को लेकर भी सावधान रहना चाहिए। कोई भी संचार जो आपत्तिजनक, विवादास्पद, गैरकानूनी आदि हो, उससे बचना चाहिए क्योंकि आपके अनावश्यक परेशानियों में फंसने की संभावना है।

वृषभ राशि
कन्या राशि में बुध के इस गोचर के दौरान दूसरे और पांचवें घर का स्वामी पांचवें घर में उच्च का हो रहा है। कुछ लोगों के लिए प्रेम संबंध बन रहा है। कुछ लोग अपने बोलने के कौशल को निखारने में समय बिता सकते हैं, खासकर विदेशी भाषाओं में। आप हर चीज़ में अपने परिवार को पहले स्थान पर रखेंगे। यह वह समय है जब आप अपनी रुचियों और शौक को पूरा करने के लिए कुछ ढील देंगे। आप अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। इस दौरान आप विदेशी भोजन का लुत्फ़ उठाएंगे। विद्यार्थी परीक्षा और साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपकी वाणी विपरीत लिंग को आपकी ओर आकर्षित करेगी। आप एक महान प्रतिष्ठा का आनंद लेंगे।

मिथुन राशि
प्रथम और चतुर्थ का स्वामी चतुर्थ भाव में उच्च राशि में है। आप नया घर या वाहन खरीदने के तरीके खोज सकते हैं। यदि आप व्यवसायी हैं तो आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए नए तरीके ईजाद करेंगे। आपका जीवन कुछ समय के लिए आपकी माँ के इर्द-गिर्द घूमेगा। आप अपने परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। छात्र स्वयं को अत्यंत अध्ययनशील और कुशाग्र बुद्धि पाएंगे। आप घरेलू सुख-सुविधाओं का आनंद लेंगे। आप एक साथ कई चीज़ों में रुचि लेंगे। यदि आप प्रयास करेंगे तो आपको सरकार से अनुदान मिलेगा।

कर्क राशि
आपके पड़ोसी आपके लिए समस्याएँ खड़ी कर सकते हैं। उनके साथ मौखिक झगड़ों से बचना ही समझदारी होगी। आपको अपने संचार को लेकर सावधान रहने की जरूरत है, खासकर सोशल मीडिया पर। इस दौरान आप विदेशियों से अधिक संवाद कर सकते हैं। आपके छोटे भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। इस दौरान आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। आपको अपने ख़र्चों पर नकेल कस कर रखने की ज़रूरत है। ग़लतफ़हमी या संचार खोने के उदाहरण हो सकते हैं। आप कोई नया लैपटॉप या मोबाइल खरीद सकते हैं जो काफी महंगा होगा।

सिंह राशि
कन्या राशि में बुध के इस गोचर से द्वितीय भाव का स्वामी उच्च का हो जाएगा। प्रथम भाव का स्वामी सूर्य भी वहां स्थित है, जो प्रेरणा, महत्वाकांक्षा और दक्षता लाता है। आप अपने विचारों को बड़े पैमाने पर क्रियान्वित करेंगे। आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ अधिक संवाद करेंगे और अपने परिवार को प्रभावित करने वाले मुद्दों को सुलझाने में आगे रहेंगे। आप अपने परिवार का नाम और प्रसिद्धि रोशन करेंगे। आपकी आय के स्रोत बढ़ेंगे और आप समझदारी से निवेश करके अपने धन का सदुपयोग करेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ अधिक बातचीत करेंगे, खासकर उन लोगों के साथ जो समाज में अच्छी स्थिति में हैं। आपके मित्र आपके मूल मूल्यों को स्थापित करने में आपकी सहायता करेंगे जो आपके व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेंगे। इस दौरान आपको सरकार से मदद मिलेगी। यदि सरकार के पास कोई कागजी काम लंबित है, तो यह अपना काम पूरा करने का आदर्श समय है। यदि आप प्रयास कर रहे हैं तो आप विदेश में बसने में भी सफल हो सकते हैं। आपका व्यवसाय आपको अनुकूल लाभ देगा।

कन्या राशि
कन्या राशि का स्वामी बुध है, जो कन्या राशि में बुध के इस गोचर के दौरान अपने ही घर में सूर्य के साथ स्थित है। यह स्थान आपके लिए जबरदस्त ऊर्जा लेकर आता है। आप अपने संचार कौशल में और अधिक आश्वस्त हो जायेंगे। हालाँकि आपको अपने ख़र्चों को लेकर सावधान रहने की ज़रूरत है। इस दौरान आप और भी अधिक काम में व्यस्त रहेंगे। व्यावसायिक गतिविधियों में आप खूब प्रगति करेंगे। कुछ लोग इस दौरान व्यवसाय में उतर सकते हैं। कन्या राशि में बुध के इस गोचर के दौरान छात्र परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे, लेकिन वे आसानी से विचलित हो सकते हैं। यदि वे अपनी आगे की पढ़ाई के लिए विदेश जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे सफल होंगे- इसमें कोई संदेह नहीं है! जो लोग मौज-मस्ती या नौकरी के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं, वे भी ऐसा करेंगे। पेशेवर लोग अपने कार्य क्षेत्र में अपना नाम और विशेषज्ञता स्थापित करेंगे।

तुला राशि
कन्या राशि में बुध का गोचर तुला राशि के लिए बारहवें भाव में होने जा रहा है और तुला राशि का स्वामी शुक्र कुछ समय के लिए सिंह राशि में रहने वाला है। आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यदि आपके पास कोई व्यवसाय है तो आप उसमें निवेश कर सकते हैं। आपकी आय के स्रोत काफ़ी अच्छे दिखेंगे, लेकिन अगर सावधानी न बरती गई तो आप ख़र्च करने की स्थिति में आ सकते हैं। इस दौरान आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। छात्रों को विदेशी शैक्षणिक अवसर तलाशने के भी अच्छे मौके मिलेंगे। हालाँकि, छात्रों को अपनी पाठ्यपुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। आप संचार में कुछ गलतियाँ करेंगे, जिसकी आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। आप विलासिता की वस्तुओं पर पैसा खर्च करेंगे। आपको अपने पिता की स्वास्थ्य स्थिति के प्रति सावधान रहना होगा।

वृश्चिक राशि
कन्या राशि में बुध का गोचर अब ग्यारहवें भाव में होने जा रहा है। धन कमाने का कौशल अब और अधिक प्रमुख हो जाएगा, क्योंकि एकादशेश एकादश भाव में उच्च अवस्था में है। आप तंत्र-मंत्र संबंधी गतिविधियों से धन कमाएंगे। आप उन लोगों के संपर्क में रहेंगे जो गूढ़ विद्याओं का अभ्यास करते हैं। आपके दोस्त आपको विवादास्पद स्थितियों में फँसा सकते हैं। इस दौरान आप अपने स्वयं के व्यवसाय में निवेश कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप यात्रा-संबंधी व्यवसायों से भी पैसा कमा सकते हैं। आप अपने दोस्तों, विशेषकर विदेशियों के साथ बातचीत करने का आनंद लेंगे। यदि आप लेखन या संचार में रुचि रखते हैं, तो आप इससे बड़े पैमाने पर कमाई करेंगे। निर्यात और व्यवसाय जिनमें विदेशी ग्राहक हैं, अधिक धन लाएंगे।

धनु राशि
कन्या राशि में बुध का गोचर आपके उच्च भाव में दसवें भाव में होने जा रहा है। नौवें घर का स्वामी, सूर्य, पहले से ही वहां मौजूद है, जो आपके करियर के भाग्य को और अधिक प्रमुख बना रहा है। क्या आप नौकरी की तलाश में जा रहे हैं? क्या आप करियर में बदलाव की तलाश में हैं? अवसर की दृष्टि से यह बहुत अच्छा समय है। आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहन मिल सकता है। यदि आप पहले से ही व्यवसाय में हैं, तो आप मौजूदा व्यवसाय में विविधता ला सकते हैं या उसमें सुधार कर सकते हैं। आप आकर्षक बिक्री रणनीतियों के साथ आएंगे जो आपके व्यवसाय को ऊपर उठाएंगी। निर्यात व्यवसाय में काफी प्रगति देखने को मिलेगी। आप अपने पेशे में अपनी पहचान स्थापित करेंगे। आपको अपनी नौकरी के सिलसिले में विशेष रूप से विदेशी भूमि की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है।

मकर राशि
कन्या राशि में बुध का गोचर मकर राशि के लिए भाग्य के नौवें घर में होने जा रहा है। छात्र बिना पसीना बहाए उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश ले सकेंगे। जो लोग विदेश जाने की योजना बना रहे हैं उनका यह सपना इस दौरान पूरा हो जाएगा। आपको अपने पिता की सेहत का ख्याल रखने की जरूरत है। कन्या राशि में बुध के इस गोचर के दौरान आध्यात्मिकता और जादू-टोने में रुचि रखने वाले लोग समृद्ध होंगे। इस दौरान आपको किसी विरासत के पक्ष में दस्तावेज़ मिल सकते हैं। इस दौरान आप सरकार से अनुकूल रुख प्राप्त करने में सफल रहेंगे। यदि आप विदेश में बसने की योजना बना रहे हैं, तो यह कदम उठाने का एक अच्छा समय है। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आपको अपना और अपने प्रियजनों का चिकित्सा बीमा अद्यतन रखना होगा।

कुम्भ राशि
कन्या राशि में बुध का गोचर सूर्य के साथ आपके आठवें भाव में होने जा रहा है। आपको अपने संचार के बारे में सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपको परेशानी में डाल सकता है। सरकारी दंड की संभावना है, इसलिए अपने व्यवहार में सरलता बरतें। आपको अपने व्यवसाय में कुछ घाटा भी हो सकता है, जिसका असर आपके आत्मविश्वास के स्तर पर पड़ सकता है। आपको अपने प्रेमी के साथ बातचीत में सावधान और प्रेमपूर्ण रहना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को इस दौरान अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित रखने में कठिनाई हो सकती है। किसी भावनात्मक संचार के कारण आप विवादों में पड़ सकते हैं। सावधान रहें!

मीन राशि
कन्या राशि में बुध का यह गोचर आपके उच्च भाव में सातवें भाव में होने जा रहा है। शादी के लिए बढ़िया समय? अगर जीवनसाथी के साथ विदेश जाने की इच्छा है तो अभी टिकट बुक कराएं। इस समय आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं लंबी यात्रा कर सकते हैं। कारोबारी लोग इस दौरान अच्छी साझेदारियां निभाएंगे। इस दौरान आपको सरकारी परियोजनाएं मिल सकती हैं। आपमें से जो लोग अकेले हैं, उनके लिए विवाह का योग बन रहा है, विशेषकर किसी विदेशी जीवनसाथी के साथ। ऐसी संभावना है कि आप विदेश में भी बस सकते हैं।