मंगल का तुला राशि में गोचर (03 अक्टूबर 2023)

मंगल का तुला राशि में गोचर (03 अक्टूबर 2023)

वैदिक शास्त्र में मंगल ग्रह को अहम स्थान दिया गया है. कहते हैं कि मंगल और सूर्य मिलकर मनुष्य के शरीर में अग्नि तत्व को नियंत्रित करते हैं. वे सहन शक्ति, इच्छा शक्ति, प्रेरणा, समर्पण और लगन के कारक माने गए हैं. उन्हें भूमि का पुत्र भी कहा जाता है. मंगलवार 03 अक्टूबर 2023 को शाम 05:58 पर कन्या राशि से निकलकर शुक्र ग्रह की राशि तुला में प्रवेश करेंगे और यहां वे पूरे 43 दिनों तक रहेंगे. इसके बाद 16 नंवबर 2023 को तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वैदिक ज्योतिष में ग्रहों की प्रत्येक चाल सभी बारह राशियों पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इनमें से कुछ राशियों पर शुभ और कुछ पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए जानते हैं इस गोचर के दौरान किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ।

मेष राशि
मंगल के तुला राशि में गोचर के दौरान प्रथम और अष्टम भाव का स्वामी सप्तम भाव में रहने वाला है। आपका अपने पति के साथ ऊर्जावान तालमेल रहेगा। आप युगल योग जैसे शारीरिक व्यायाम का एक साथ आनंद लेंगे। इस चरण के दौरान आपका जीवनसाथी तंत्र-मंत्र संबंधी गतिविधियों में अधिक रुचि रखेगा। आप अपने जीवनसाथी के प्रति प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं। यदि अविवाहित हैं तो आप विवाह करने की पहल करेंगे। सप्तमेश अब पंचम भाव में है, जो प्रेम विवाह की ओर इशारा कर सकता है।

वृषभ राशि
तुला राशि में मंगल के इस गोचर के दौरान बारहवें और सातवें भाव का स्वामी वृषभ राशि के छठे घर में रहने वाला है। आपको अपने जीवनसाथी के साथ अपने झगड़ों को चुनने में सावधानी बरतने की ज़रूरत है, क्योंकि वे मुकदमेबाजी में परिणत हो सकते हैं। इस दौरान आपके अतिरिक्त खर्चे हो सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए आपको अच्छे चिकित्सा बीमा में निवेश करना चाहिए। यदि आप किसी व्यावसायिक साझेदारी में हैं, तो आपके अपने साझेदारों के साथ मतभेद हो सकते हैं, जिससे विवाद हो सकता है जो अदालत तक पहुंच सकता है। आप बिस्तर पर आक्रामक हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका साथी भी शारीरिक रूप से अच्छे आकार में हो। यदि नहीं, तो कुछ क्षति हो सकती है जो बहुत लंबे समय तक बनी रह सकती है। चूँकि छठे भाव का स्वामी चौथे घर में है, इसलिए आपके जीवनसाथी के साथ झगड़े आपके घर या माँ के इर्द-गिर्द केंद्रित हो सकते हैं।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लिए एकादश और षष्ठेश का स्वामी पंचम भाव में रहने वाला है। आप खूब मेहनत करेंगे और पैसा कमाएंगे। आप ऊर्जावान होकर आय के स्रोत तलाशेंगे। महिलाओं से आपको आर्थिक लाभ होगा। आपको अपने प्रेमी के प्रति अपने दृष्टिकोण में शारीरिक रूप से नरम रहने की आवश्यकता है। क्रोध का प्रकोप हो सकता है जिस पर आपको नियंत्रण रखना चाहिए। आप अपने दोस्तों के साथ साहसिक गतिविधियों पर जाना पसंद करेंगे। आप ऐसी गतिविधियों में शामिल होंगे जो यह सुनिश्चित करेंगी कि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, जैसे बागवानी, ट्रैकिंग, हिचहाइकिंग, किकबॉक्सिंग, मार्शल आर्ट आदि। आप अपने प्रियजन को भी अपने शौक में शामिल करेंगे। आप अपने शौक से भी पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

कर्क राशि
मंगल के तुला राशि में गोचर के दौरान दशम और पंचम भाव का स्वामी चतुर्थ भाव में रहेगा। आप घर से परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं। यदि आपके पास हाइब्रिड मोड चुनने का विकल्प है तो आप घर से काम करना पसंद कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने प्रेमी को घर ला सकते हैं। आप शौक-मौज में लगे रहेंगे और घर में कुछ न कुछ करते हुए घूमते रहेंगे। आप बिना शिकायत किए घर का काम करेंगे। आपको अपनी माता से लाभ और घरेलू सुख मिल सकता है। छात्र इस दौरान मन लगाकर पढ़ाई करेंगे। इस दौरान पहचान आपके काम आ सकती है।

सिंह राशि
तुला राशि में मंगल के इस गोचर के दौरान आपके नौवें और चौथे घर का स्वामी तीसरे घर में रहने वाला है। आप अपने घर के आसपास के काम ऊर्जावान अंदाज में करेंगे। आप ऐसे काम करने की पहल करेंगे जिनका असर आपके घर और माता-पिता पर पड़ेगा। आप अपने माता-पिता की सक्रिय तरीके से देखभाल करेंगे, विशेषकर उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होकर। आप अधिक आध्यात्मिक हो जाएंगे और सक्रिय रूप से अनुष्ठानों में शामिल हो जाएंगे। यदि आप अपनी उच्च शिक्षा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप आधी रात को ध्यान केंद्रित करके उस संबंध में सकारात्मक प्रयास करेंगे।

कन्या राशि
मंगल के तुला राशि में गोचर के दौरान तीसरे और आठवें भाव का स्वामी दूसरे भाव में गोचर करेगा। आप अपने छोटे भाई-बहनों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। आपको अपने संचार में सावधानी बरतने की ज़रूरत है क्योंकि इससे विवाद हो सकता है। इस दौरान आपको अपने खर्च करने के तरीके पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है क्योंकि आप आवश्यकता से अधिक खर्च कर सकते हैं। आपको गुप्त विद्या के क्षेत्र में नीम-हकीमों से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि वे आपको भटका सकते हैं। किसी विरासत को लेकर झगड़े हो सकते हैं। आपमें अन्याय के खिलाफ बोलने का साहस आएगा। आप दूसरों से भी ऐसा करने का आग्रह करेंगे. आप अपनी वाणी में अधिक सशक्त और अधिकारपूर्ण रहेंगे। आपको अपने खान-पान को लेकर सावधान रहना चाहिए। गुस्से के दौरान कही गई बातों से आपको नुकसान हो सकता है।

तुला राशि
मंगल के इस गोचर के दौरान मंगल प्रथम भाव में स्थित है। द्वितीय और सप्तम का स्वामी आपके प्रथम भाव को प्रभावित कर रहा है। आप अपने परिवार के प्रति समर्पित रहेंगे। यदि आप शादीशुदा हैं तो आप अपने जीवनसाथी के साथ जोशीला और मज़ेदार समय बिताएंगे। यदि आप अकेले हैं तो आपमें अपने प्रेमी को प्रपोज करने का साहस होगा। आप आक्रामक होकर बोलेंगे. यदि आप अविवाहित हैं तो आपकी शादी हो जाएगी। आप अच्छे भोजन, पोषक तत्वों की खुराक, दवाइयों आदि से अपने स्वास्थ्य का अच्छा ख्याल रखेंगे।

वृश्चिक राशि
प्रथम और षष्ठेश का स्वामी इस बार द्वादश भाव में रहने वाला है। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। मंगल के तुला राशि में गोचर के दौरान आपको चिकित्सा व्यय हो सकता है। इस दौरान आप आत्मविश्वास में कमी महसूस कर सकते हैं। इस दौरान आप विदेश यात्रा का प्रयास कर सकते हैं। मुकदमेबाजी में आपका कुछ पैसा बर्बाद हो सकता है, इसलिए परेशानी से दूर रहने की कोशिश करें।

धनु राशि
तुला राशि में मंगल के इस गोचर के दौरान बारहवें और पांचवें का स्वामी ग्यारहवें घर में रहने वाला है। आपको अपनी आय पर नियंत्रण पाने में बाधाओं का अनुभव हो सकता है। इस दौरान आप नौकरी बदलने या नौकरी छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे आपको आर्थिक परेशानी हो सकती है। आपको अपना प्रेमी अपने दोस्तों के बीच मिल सकता है। आप प्रेमी के साथ खूबसूरत समय का आनंद उठाएंगे। आप दोनों की साहसिक या शारीरिक गतिविधियों में साझा रुचि होगी। आप अपने प्रेमी को अपने शौक में शामिल करेंगे। छोटे-मोटे कारणों से आप किसी मित्र को खो सकते हैं।

मकर राशि
तुला राशि में मंगल के इस गोचर के दौरान एकादश और चतुर्थ का स्वामी दशम भाव में रहने वाला है। आप अपनी माँ के लिए कार्य करेंगे। आप घर के कामों में उसकी मदद करेंगे। आपको एक अच्छी नौकरी मिलेगी जो आपको अच्छा वेतन देगी। आप कड़ी मेहनत करेंगे और अपने वरिष्ठों की नज़र में आएँगे। आप अपने कार्यक्षेत्र में छाप छोड़ेंगे। आप अपने काम और माहौल का आनंद लेंगे। उस दौरान आपको अपने सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा।

कुम्भ राशि
तुला राशि में मंगल के इस गोचर के दौरान दसवें और तीसरे घर का स्वामी आपके नौवें घर में रहने वाला है। यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो कोई अच्छी नौकरी मिलने से आप भाग्यशाली रहेंगे। आपके छोटे भाई-बहन आपका भरपूर सहयोग करेंगे। जैसे-जैसे आप इसके लिए प्रयास करेंगे, आपके संचार कौशल में सुधार होगा। इस दौरान आप किसी कठिन तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। यदि आप अपना करियर बदलने की योजना बना रहे हैं, तो आप आसानी से परिवर्तन करने में सक्षम हो सकते हैं। आपको विदेश में भी नौकरी का अवसर मिल सकता है। छात्र कड़ी मेहनत करेंगे और खूब प्रगति करेंगे।

मीन राशि
तुला राशि में मंगल के इस गोचर के दौरान नौवें और दूसरे घर का स्वामी आपके आठवें घर में गोचर करेगा। आपको सावधान रहने की ज़रूरत है कि गुस्से में आकर कुछ न बोलें, क्योंकि आपके शब्द आपको परेशानी में डाल सकते हैं। आप तीर्थयात्राओं और आध्यात्मिक मामलों पर बड़ी रकम खर्च कर सकते हैं। तंत्र-मंत्र में आपकी रुचि आपको जाल में फँसा सकती है। सावधान! आपके अपने निकटतम परिवार के सदस्यों के साथ बहस हो सकती है।