बुध का तुला राशि में गोचर (19 अक्टूबर 2023)

बुध का तुला राशि में गोचर (19 अक्टूबर 2023)

ग्रहों के राजकुमार 19 अक्टूबर को देर रात 01 बजकर 16 मिनट पर कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में गोचर करेंगे। 18 दिनों तक बुध देव तुला राशि में विराजमान रहेंगे। इस दौरान 22 अक्टूबर को स्वाति और 31 अक्टूबर को विशाखा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इसके पश्चात, वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वैदिक ज्योतिष में ग्रहों की प्रत्येक चाल सभी बारह राशियों पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इनमें से कुछ राशियों पर शुभ और कुछ पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए जानते हैं इस गोचर के दौरान किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ।

मेष राशि
सातवें घर का बुध वास्तव में आपके जीवनसाथी के साथ सुखद संचार का संकेतक है। तुला राशि में बुध का यह गोचर आपको सामान्य रूप से अधिक कुशलता से संवाद करने में सक्षम बनाएगा। ग़लतफ़हमियाँ हो सकती हैं जिनके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

वृषभ राशि
तुला राशि में बुध के इस गोचर के दौरान बुध आपके छठे भाव में होगा। अनावश्यक मौखिक लड़ाई के कारण आप एक अनमोल रोमांटिक रिश्ता खो सकते हैं। हो सकता है कि आपको अस्थायी रूप से अपने शौक में दिलचस्पी न हो।

मिथुन राशि
तुला राशि में बुध आपके लिए पंचम भाव का बुध लेकर आने वाला है। आप रचनात्मकता और शौक के जरिए खुद को अभिव्यक्त करने जा रहे हैं। आपको पढ़ने में आनंद आएगा और विभिन्न शैलियों की पुस्तकों के प्रति रुचि विकसित होगी। आपका दिमाग व्यापारिक विचारों से भरा रहेगा।

कर्क राशि
इस गोचर के दौरान बुध आपके चौथे भाव में रहने वाला है। यदि आप रियल एस्टेट व्यवसाय, बिक्री और संचार में हैं तो तुला राशि में बुध आपके लेखन कौशल में सुधार करेगा और आपको भारी मुनाफा दिलाएगा। आप हर बार बैठ कर उपयोग करने के लिए सही शब्द पर विचार कर सकते हैं, जिससे लेखन प्रक्रिया कठिन हो जाएगी।

सिंह राशि
बुध का तुला राशि में गोचर उनका सारा ध्यान तीसरे भाव में लाएगा। आप लेखन/संचार के माध्यम से काफी पैसा कमाने जा रहे हैं। आप संचार-केंद्रित मीडिया, जैसे एक्स, इंस्टाग्राम आदि में लोकप्रिय हो जाएंगे। संक्षेप में, आपका सारा ध्यान संचार करने और इस बुध पारगमन के दौरान एक मास्टर संचारक होने की प्रतिष्ठा हासिल करने पर होगा।

कन्या राशि
बुध का यह गोचर आपको कार्यक्षेत्र में नाम और प्रसिद्धि दिलाएगा। आपकी सलाह कई लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी। यदि आप व्यवसाय में हैं, तो आपको अप्रत्याशित लाभ मिलने वाला है, जो पूरी तरह से भाग्य के कारण नहीं बल्कि आपके उद्यमशील स्वभाव के कारण आता है। आप अपने शब्दों और कार्यों से खुद को और दूसरों को आत्मविश्वास दिलाएंगे।

तुला राशि
तुला राशि में बुध का यह गोचर आपके अंदर अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त साहस लाएगा। इस दौरान आप अपने पिता के साथ अधिक मेलजोल रखेंगे। आप अपने ज्ञान को अगले स्तर तक ले जाने के लिए कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। इन यात्राओं के दौरान आपको अपनी शारीरिक सेहत के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है। आप अल्प सूचना पर तीर्थयात्रा पर भी जा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
किसी विवाद के कारण आप अपनी मित्रता खो सकते हैं। यदि आप अनुसंधान-उन्मुख कार्य में हैं, तो आपको अपने काम की योग्यता के कारण एजेंसियों से वित्तीय सहायता मिल सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने मित्र सोच-समझकर चुनें।

धनु राशि
आप अपनी रणनीतिक कार्यनीति से इस बार अधिक वेतन प्राप्त करेंगे। आप अपने कार्यस्थल पर मित्र बनाएंगे। आप किसी मित्र को अपना जीवनसाथी चुनेंगे। तुला राशि में बुध का यह गोचर आपके लिए वित्तीय स्थिरता और अच्छी मित्रता लाएगा।

मकर राशि
तुला राशि में बुध का यह गोचर आपके करियर में भाग्य लेकर आएगा। यदि आप बेरोजगार हैं तो आपको अपने सपनों की नौकरी मिलेगी। कार्यस्थल पर आपके शत्रु विकसित हो सकते हैं। इसलिए अपनी वाणी पर ध्यान रखें। हालाँकि आपके शत्रु कुछ आलोचनाएँ करेंगे, लेकिन आपकी प्रतिष्ठा बरकरार रहेगी।

कुम्भ राशि
तुला राशि में बुध के इस गोचर के दौरान आपको भाग्य पर नहीं बल्कि उद्यम और सामान्य ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए। आप अपने प्रिय के प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त करने में सक्षम होंगे। इस दौरान आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। छात्रों के लिए यह समय किसी विदेशी विश्वविद्यालय में सीट पाने के लिए आदर्श रहेगा।

मीन राशि
तुला राशि में बुध का गोचर मीन राशि के लिए आठवें भाव में होगा। सप्तमेश होने के कारण बुध अचानक विवाह करा सकता है। कारोबारी लोगों को अपने बिजनेस पार्टनर चुनने में सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अपने जीवनसाथी की वजह से अपनी माँ से कुछ परेशानी हो सकती है। आक्रामक तर्क-वितर्क की प्रवृत्ति से बचने का प्रयास करें।