सूर्य का तुला राशि में गोचर (18 अक्टूबर 2023)

सूर्य का तुला राशि में गोचर (18 अक्टूबर 2023)

ज्योतिष पंचांग के अनुसार सूर्य देव 18 अक्टूबर को देर रात 01 बजकर 29 मिनट पर कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान 24 अक्टूबर को स्वाति और 7 नवंबर को विशाखा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसके पश्चात 17 नवंबर को वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। वर्तमान समय में सूर्य देव कन्या राशि में विराजमान हैं और नवरात्रि के दौरान 18 अक्टूबर को कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव को पिता का कारक माना जाता है। यदि किसी की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है, तो इसे व्यक्ति के पिता या पितृशक्ति का प्रतीक माना जाता है। इससे आपके करियर और कारोबार में अपार सफलता मिलती है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वैदिक ज्योतिष में ग्रहों की प्रत्येक चाल सभी बारह राशियों पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इनमें से कुछ राशियों पर शुभ और कुछ पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए जानते हैं इस गोचर के दौरान किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ।

मेष राशि
सूर्य के तुला राशि में गोचर के दौरान घरेलू मोर्चे पर आपको अनावश्यक संघर्ष का सामना करना पड़ेगा। अहंकारी संचार के कारण आप रोमांटिक संबंध खो सकते हैं। आप महसूस करेंगे कि दूसरों द्वारा आपकी रचनात्मकता का सम्मान और सराहना नहीं की जाती है। आप दूसरों के सामने कम आत्मविश्वास महसूस करेंगे। हो सकता है कि यह शादी करने का सही समय न हो। विद्यार्थी दबाव महसूस कर सकते हैं। दूसरों की नकारात्मक टिप्पणियों के कारण वे अपना आत्मविश्वास खो सकते हैं।

वृषभ राशि
तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको अपनी माँ के साथ संचार में नरम और अधिक समझदार होना होगा। आपको संपत्ति या घर को लेकर परेशानी हो सकती है। आप अपने घरेलू जीवन में आराम की सामान्य कमी महसूस कर सकते हैं। घर में बार-बार झगड़े हो सकते हैं, जिनसे आपको किसी भी कीमत पर बचना चाहिए, क्योंकि इसे बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की प्रवृत्ति होती है। आपको अपने वाहन का नियमित रखरखाव भी करना चाहिए।

मिथुन राशि
तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान, आपको अपने प्रियजन के साथ अपने संचार को लेकर सावधान रहना होगा। यदि आप रचनात्मक क्षेत्र में हैं, तो आप प्रेरणा के अभाव में अवरुद्ध महसूस कर सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि काम पूरा करने के लिए आपमें पहल की कमी है। आप मनोरंजन और शौक के अपने चयन को लेकर भ्रमित हो सकते हैं। विद्यार्थी आधी रात को मेहनत कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई के प्रति गंभीर हो सकते हैं। आपको अपने प्रेमी के सामने अपने मन की बात खुलकर कहने में भी डर लग सकता है। एक आत्मविश्वासपूर्ण छवि पेश करने के प्रयास में, आप हद से ज़्यादा आगे बढ़ सकते हैं और ऐसा प्रतीत हो सकता है मानो आप किसी व्यापारिक सौदे को अंतिम रूप दे रहे हों! यह निश्चित रूप से डील ब्रेकर होगा!

कर्क राशि
तुला राशि में सूर्य का यह गोचर आपके लिए अपने संचार कौशल को तेज करने का सही समय है। आपको रणनीतिक या कूटनीतिक संचार पर ध्यान केंद्रित करना होगा क्योंकि दोषपूर्ण और अनावश्यक संचार से आप अपने मन की शांति खो देंगे। आप थोड़े समय के लिए अपने घनिष्ठ परिवार और अपने घर से दूर जा सकते हैं। आपको अपने खान-पान को लेकर सावधान रहना होगा क्योंकि इस दौरान आपको गैस्ट्रिक समस्याएं, लैक्टोज असहिष्णुता या एसिडिटी हो सकती है। आप अक्सर बाहर खाना भी चाह सकते हैं।

सिंह राशि
तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको अपने भाई-बहनों या पड़ोसियों के साथ कठिन समय बिताना पड़ सकता है। इस दौरान ऊर्जा की सामान्य कमी हो सकती है। आप अपनी शारीरिक सेहत की उपेक्षा कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को नियमित रूप से हिलाने-डुलाने का प्रयास करें। सावधान रहें कि आप यह साबित करने के लिए कि आप साहसी या बहादुर हैं, कुछ भी साहसिक कार्य न करें, क्योंकि इससे विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। आप मीडिया से आसानी से प्रभावित हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके संचार से किसी को ठेस न पहुंचे।

कन्या राशि
आपको अपने परिवार के कारण आर्थिक नुकसान हो सकता है। आपको अपने आचरण में सावधान और सीधा रहना होगा, क्योंकि कोई भी गलती आपकी प्रतिष्ठा खो सकती है। आपको सावधान रहना चाहिए कि इस दौरान कोई भी निवेश न निकालें। विदेश यात्रा के प्रयासों में आपको बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने करीबी परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना चाहिए। आपको अपने खान-पान और भोजन के चयन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको स्वस्थ भोजन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


तुला राशि
हो सकता है कि आप वेतन मूल्यांकन पर हों, लेकिन आत्मविश्वास की कमी के कारण आप वेतन में बढ़ोतरी की मांग नहीं करेंगे। हो सकता है कि आप नई नौकरी शुरू कर रहे हों और वेतन बातचीत के दौरान आपको लगे कि आप अधिक वेतन के लायक नहीं हैं। आप अपनी सीमित मान्यताओं के माध्यम से धन के प्रवाह को सीमित कर सकते हैं। आपको आकर्षण के नियम या प्रचुरता ध्यान का अभ्यास करने से लाभ हो सकता है। आप ख़ुद को अपने दोस्तों से अलग करने की कोशिश कर सकते हैं। तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको सीखना चाहिए कि अपने दोस्तों की आलोचना कैसे करें, अन्यथा आप कई अनमोल रिश्ते खो सकते हैं। आपको खुद को उन विषैले दोस्तों से दूर रखने की भी कोशिश करनी चाहिए जो आपको हीन महसूस कराते हैं या आपका इस्तेमाल करते हैं।

वृश्चिक राशि
तुला राशि में सूर्य का यह गोचर आपके लिए कार्यस्थल पर संघर्ष लेकर आएगा। आपको कार्यस्थल पर अपने व्यवहार में निष्पक्ष और कूटनीतिक होने की याद दिलानी चाहिए। यह विदेश यात्रा या विदेश में नौकरी तलाशने का सही समय नहीं हो सकता है। आपको नौकरी या करियर में किसी भी बदलाव पर गंभीरता से विचार करना चाहिए ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आपको अपने निर्णयों पर पछताना नहीं पड़ेगा। उचित नौकरी पाने के लिए यह कठिन समय हो सकता है। आपको अपने पिता के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आप सावधान नहीं रहेंगे तो आपकी प्रतिष्ठा खोने का जोखिम है।

धनु राशि
तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान, आपको विदेशी संबंधों से उम्मीद के मुताबिक आर्थिक लाभ तो नहीं मिलेगा, लेकिन आप मानसिक रूप से मजबूत हो जाएंगे। आप कई पहलुओं में भाग्यशाली हो सकते हैं, लेकिन नई वित्तीय धाराएँ खोलना उनमें से एक नहीं होगा। दोस्तों के साथ व्यवहार करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। सुरक्षित रहने के लिए आपको अपने दोस्तों के साथ मिलीभगत नहीं करनी चाहिए या किसी भी संदिग्ध गतिविधि में भाग नहीं लेना चाहिए। गलत लोगों के साथ संगति के कारण आपके परेशानी में पड़ने की संभावना है।

मकर राशि
तुला राशि में सूर्य का यह गोचर आपके लिए कुछ विवाद और अज्ञात क्षेत्रों से नुकसान लेकर आएगा। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी प्रयासों में ईमानदारी से आगे बढ़ना चाहिए कि आप अपनी प्रतिष्ठा न खोएं। आपको अपने कार्यस्थल पर विवादों से निपटते समय तटस्थ रुख अपनाना चाहिए। हो सकता है कि इस दौरान आप व्यवसाय में उतना अच्छा प्रदर्शन न कर पाएं। कहीं भी कोई भारी निवेश न करें। आप अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सभी महत्वपूर्ण मामलों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाएं। अपने वरिष्ठों के प्रति अपना व्यवहार विनम्र और सम्मानजनक रखने का प्रयास करें। यदि आप शोध अध्ययन में रुचि रखते हैं, तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करते समय अपने गुरु को नाराज न करें।

कुम्भ राशि
तुला राशि में सूर्य के इस गोचर के दौरान, आपको अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने के लिए सहमत होने से पहले सावधान रहना होगा। इस दौरान कुछ लोग जल्दबाजी में अपनी सगाई तोड़ सकते हैं। आपको सावधान रहने की जरूरत है कि आपके रिश्ते में कोई कलह न आए। यह आपके उद्यम में भागीदारों को आमंत्रित करने का अच्छा समय नहीं है। इस दौरान आप विदेश यात्रा की योजना छोड़ सकते हैं। आपका जीवनसाथी किसी आध्यात्मिक/धार्मिक स्थल की यात्रा शुरू कर सकता है।

मीन राशि
तुला राशि में सूर्य का यह गोचर आपकी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने वाला है। मेडिकल बीमा में निवेश करना समझदारी होगी। किसी के प्रति आपके मन में जो भी शत्रुता है, उसे आप जाने देंगे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इस दौरान कोई कानून न तोड़ें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दूसरों के साथ विनम्र व्यवहार बनाए रखने की ज़रूरत है कि आप अनजाने में कोई दुश्मनी पैदा न करें।