शुक्र का सिंह राशि में गोचर (02 अक्टूबर 2023)

शुक्र का सिंह राशि में गोचर (02 अक्टूबर 2023)

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को सुख, शोहरत, प्रेम, रोमांस और विवाह का कारक माना जाता है। कुंडली में शुक्र मजबूत रहने से व्यक्ति को सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही सच्चा प्यार भी मिलता है। इसके अलावा, विवाह उपरांत वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहता है। वहीं, शुक्र के कमजोर होने पर सुखों में कमी होने लगती है। वर्तमान समय में दैत्यों के गुरु शुक्र देव कर्क राशि में विराजमान हैं और 02 अक्टूबर को कर्क राशि से निकलकर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वैदिक ज्योतिष में ग्रहों की प्रत्येक चाल सभी बारह राशियों पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इनमें से कुछ राशियों पर शुभ और कुछ पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आइए जानते हैं इस गोचर के दौरान किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ।

मेष राशि
मेष राशि के लिए दूसरे और सातवें भाव का स्वामी पांचवें घर में रहने वाला है। आप किसी लोकप्रिय, अमीर या प्रभावशाली व्यक्ति से जुड़ सकते हैं। आप एक रोमांटिक छुट्टी पर जाने वाले हैं। शादी के लिए भी सबसे अच्छा समय। सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपका जीवन आपके परिवार के इर्द-गिर्द घूमेगा। जो छात्र शोध कर रहे हैं उन्हें नई सफलताएँ मिलेंगी। आपके बच्चे आपके विचारों पर हावी रहेंगे। आप अपने प्रेमी के सामने अपनी भावनाएं खुलकर व्यक्त करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में थोड़ा भटकाव महसूस होगा, लेकिन वे अच्छे ग्रेड के साथ भाग्यशाली रहेंगे। पंचमेश का छठे भाव में होना चिंता का विषय है। आपको अपनी वाणी में अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी क्योंकि यह आपके प्रेमी से शत्रुता को भी आमंत्रित कर सकती है।

वृषभ राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान पहले और छठे भाव का स्वामी चौथे भाव में रहेगा। आप अपनी माँ की अच्छी तरह देखभाल करेंगे, हालाँकि उन्हें थोड़ा ख़राब मौसम महसूस हो सकता है। शुक्र के इस गोचर के दौरान आप अपने घर को सजाने-संवारने के बारे में सोच सकते हैं। घरेलू झगड़े हो सकते हैं जिनसे आपको मानसिक शांति के लिए बचने की कोशिश करनी चाहिए। आप घर पर बिताए गए समय का आनंद लेंगे। आप अपने घर से आराम से काम करने की कोशिश करेंगे। इस दौरान आप अपने प्रेमी को अपने घर ला सकते हैं।

मिथुन राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान बारहवें और पांचवें घर का स्वामी तीसरे घर में रहने वाला है। यह स्थिति आपको कुछ भी संचार करते समय विशेष रूप से सोशल मीडिया पर सावधानी बरतने की चेतावनी देती है। इस दौरान आप कोई नया संचार गैजेट खरीद सकते हैं। आपको अपना प्रेमी ऑनलाइन मीडिया से मिल सकता है। आप देखेंगे कि आपके लिखित कौशल में सुधार हो रहा है। आप ऐसे शौक अपना सकते हैं जो आपके लेखन कौशल का उपयोग करते हों। छात्र लिखित परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे यदि वे सावधान रहें कि उनकी उत्तर पुस्तिकाओं में संख्याओं या वर्तनी में कोई मामूली चूक न हो। आप अपने प्रेमी के साथ छोटी यात्राओं पर जा सकते हैं। आप अपनी यात्राओं पर कुछ बड़ी धनराशि ख़र्च कर सकते हैं।

कर्क राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान ग्यारहवें और चौथे घर का स्वामी आपके दूसरे घर में है। आप अपने प्रयासों से अच्छा पैसा कमाएंगे। आपके लिए आय के स्रोत खुलेंगे। आपके जीवन में तेजी से सुधार होगा, विशेषकर आर्थिक रूप से। आप सफलता और विकास के लिए अपना मार्ग प्रशस्त करेंगे। आप जो वेतन मांगेंगे, उसमें आपको बढ़ोतरी मिलेगी। आप अपने बातचीत कौशल से वाहन या घर पर सर्वोत्तम प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी मां के साथ अधिक बार संवाद करेंगे। आप अक्सर दोस्तों के साथ बाहर खाना खाएंगे। आप अपने दोस्तों के बीच अच्छी प्रतिष्ठा का आनंद लेंगे। वे आपकी प्रतिभा को पहचानेंगे और बढ़ावा देंगे।

सिंह राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपका दशमेश और तृतीयेश प्रथम भाव में है। आपके लेखन कौशल में सुधार होगा. प्रथम भाव का स्वामी, सूर्य, दूसरे भाव में उच्च बुध के साथ होने से, आपको आपके चुने हुए क्षेत्र में नाम और प्रसिद्धि दिलाएगा। आप कुछ अचल संपत्ति भी खरीद सकते हैं। सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आप किसी क्रूज या आनंददायक यात्रा पर जा सकते हैं। शुक्र आपको अपनी आभा और करिश्मा पुनः प्राप्त कराने जा रहा है। आप सौंदर्य प्रसाधन खरीदेंगे क्योंकि इस समय आप लुक के प्रति अधिक जागरूक होंगे। फिल्म अभिनेता, प्रदर्शन करने वाले कलाकार, विक्रेता, मॉडल आदि अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आप कड़ी मेहनत करेंगे और अपने कार्यक्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित करेंगे। आप अपने वरिष्ठों की सद्भावना का आनंद लेंगे। इस दौरान आप अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को सामने लाएंगे।

कन्या राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपके दूसरे और नौवें घर का स्वामी आपके बारहवें घर में रहने वाला है। आपको अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत है। यदि आप शराब पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस दौरान आप इसे सीमित मात्रा में करें। आप बाहर खाने-पीने पर बड़ी रकम ख़र्च कर सकते हैं। इस दौरान आपको भाग्य या आंतरिक वृत्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन करें और लीवर की खुराक लें। आपको अपने पिता की शारीरिक देखभाल का अच्छे से ख्याल रखने की जरूरत है। यदि आप छात्र हैं तो आप विदेश यात्रा करने और वहां के विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा के अवसर तलाशने में सक्षम होंगे। बारहवां स्वामी पहले घर में भी है, जिससे आपके लिए अपने खर्चों पर नज़र रखना उचित हो जाएगा। अच्छी बात यह है कि इस दौरान आपकी विदेश यात्रा की संभावना तीन गुना हो जाएगी।

तुला राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपका प्रथम और अष्टम भाव का स्वामी ग्यारहवें भाव में है। आपको पैसे कमाने के नए-नए तरीके मिलेंगे। कुछ गुप्त प्रथाओं का पालन करने से आप अत्यधिक आश्वस्त हो जाएंगे। अपने दोस्तों की वजह से आप पाएंगे कि आपकी रुचि जादू-टोने में बढ़ती जा रही है। आप और अधिक लोकप्रिय हो जायेंगे. कुछ दोस्त आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं और दूर रहने का व्यवहार कर सकते हैं। यदि आप शोध में रुचि रखते हैं, तो आपको इसके लिए सरकारी अनुदान/सहायता प्राप्त करने के अवसर मिल सकते हैं। आप महत्वाकांक्षी होंगे और अपने सपनों को हकीकत में बदलने का प्रयास करेंगे। आपको अपने खर्चों में कटौती करने के लिए अपने खर्च करने के पैटर्न की जांच करने की आवश्यकता हो सकती है।

वृश्चिक राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपके बारहवें और सातवें घर का स्वामी दसवें घर में है। काम के दबाव और कम मुआवज़े के कारण आपको नौकरी छोड़ने का मन हो सकता है। यदि आप अकेले हैं तो इस दौरान आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है। यदि आप व्यवसाय में हैं तो आपको अच्छे साझेदार मिल सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी को अपने काम में शामिल कर सकते हैं। आप अपनी नौकरी के सिलसिले में विदेश यात्रा कर सकते हैं। यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो विदेश से भी कोई अवसर आपके पास आ सकता है।

धनु राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपका ग्यारहवें और छठे घर का स्वामी नौवें घर में है। इस दौरान आपकी आय में वृद्धि होगी। इस दौरान आप विदेश यात्रा कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। आपको वरिष्ठों से कुछ आलोचनाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपको शांत रहने की जरूरत है। छात्रों को इस दौरान विदेश में पढ़ाई करने के अवसर मिलेंगे। नवम भाव के स्वामी का उच्च बुध के साथ दशम में होना यह संकेत दे सकता है कि आप अपना पेशा बदल सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको अपने कौशल के लिए उचित मुआवजा मिले।

मकर राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपके दसवें और पांचवें घर का स्वामी आठवें घर में रहने वाला है। इस दौरान आप अपना करियर बदलना चाह सकते हैं। आप काम से छुट्टी ले सकते हैं। यदि आप अनुसंधान उन्मुख नौकरियों में हैं, तो इस दौरान आप कुछ उपलब्धियाँ हासिल करने में सक्षम होंगे। छोटे-मोटे झगड़ों या अनावश्यक बहस के कारण आप अपने प्रियजन को खो सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने प्रियजन के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें। यदि आप गुप्त विद्याओं में रुचि रखते हैं तो इस दौरान आप अत्यधिक सफल हो सकते हैं।

कुम्भ राशि
आपके चतुर्थ और नवम भाव का स्वामी इस दौरान सप्तम भाव में रहेगा। जीवनसाथी की वजह से आप सारी सुख-सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ नई लग्जरी कार या घर खरीद सकते हैं। यदि आप अविवाहित हैं तो शुक्र के इस चरण के दौरान आपको अपना सपनों का जीवनसाथी मिल सकता है। शादियाँ जल्दबाजी में हो सकती हैं। इस दौरान आप सभी घरेलू सुख-सुविधाओं का आनंद लेंगे। यदि आप व्यवसाय में हैं, तो आपको नए व्यापारिक साझेदार मिल सकते हैं जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने और मुनाफा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

मीन राशि
सिंह राशि में शुक्र के इस गोचर के दौरान आपके तीसरे और आठवें घर का स्वामी छठे घर में रहने वाला है। आपको अपने लिखित संचार में सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि इससे विवाद पैदा हो सकता है। आपको अपने द्वारा भेजे या साझा किए जाने वाले डेटा के बारे में सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इससे बाद में परेशानी हो सकती है। इस दौरान किसी विरासत को लेकर मुकदमा चल सकता है, जिससे फिलहाल थोड़ी परेशानी हो सकती है। हालाँकि बातचीत से मामला सुलझ सकता है। आपके छोटे भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं। शोध, जादू-टोना आदि जैसे क्षेत्र इस दौरान उतने मददगार नहीं हो सकते हैं।